अलसी क्या है ? अलसी के फायदे?

 फ्लैक्स सीड्स छोटे, भूरे या सुनहरे रंग के बीज होते हैं जो फ्लैक्स पौधे से आते हैं। अलसी के बीज अपने विशेष गुणों के कारण एक बहुत ही फायदेमंद सुपरफूड होते हैं।

ये फाइबर, प्रोटीन और विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होते हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फ्लैक्स सीड्स का सेवन भोजन में शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है, साथ ही इनसे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी फायदा हो सकता है। इनके सेवन से अलसी के बीज का बारीक पाउडर बनाकर आप उन्हें रोटी, सूप या फिर दूध में मिलाकर ले सकते हैं। अलसी का दूसरा नाम तीसी है. 





अलसी के बीज कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जैसे कि:

  1. वजन कम करने में मदद करते हैं
  2. ब्लड शुगर को नियंत्रित करते हैं
  3. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं
  4. कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं
  5. त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं
  6. ऑमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत होते हैं
  7. डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं
  8. अस्थमा के रोगियों के लिए लाभदायक होते हैं
  9. नसों के दर्द को कम करते हैं
  10. अलसी के बीज में विटामिन E, कैल्शियम, फाइबर और लिग्नान की अधिक मात्रा होती है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
  11. अलसी के बीज बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद आर्गेनिन कैल्शियम को अवशोषित करता है, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  12. अलसी के बीज शरीर के लिए एक बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं।
  13. अलसी के बीज एलर्जी के इलाज में भी मददगार होते हैं।
  14. इनके उपयोग से शरीर में आर्थराइटिस, श्वसन तंत्र के रोग, मस्तिष्क के रोग आदि को भी दूर करने में मदद मिलती है।
  15. अलसी आयुर्वेद में बहुत सी बीमारियों के इलाज में उपयोग की जाती है। इसके नीचे दिए गए कुछ उपयोग हैं:

    1. अलसी का उपयोग शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए किया जाता है। अलसी में मौजूद ऊर्जा देने वाले तत्व शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं जो समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं।

    2. अलसी में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए, इसका उपयोग कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए किया जाता है।

    3. अलसी में शामिल ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स शरीर में और सिर में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

    4. अलसी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल दौरान संरक्षण प्रदान करते हैं। यह संरक्षण अलसी के नियमित सेवन से अधिक फ्री रेडिकल बनने से रोकता है जो अन्य बीमारियों को रोकता है।




Comments